पांच चीजों के नियमित सेवन से कब्ज हो सकता है कोसो दूर

constipation

इंडिया व्यू ब्यूरो।

पटना। अक्सर जब हमें किसी तरह की परेशानी होती है तो सबसे पहले घरेलू उपाय करते हैं। और सौ फीसदी हमें अपनी बीमारी से राहत भी मिलती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इन घरेलू उपायों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। दादा-नानी के घरेलू उपायों की चर्चा हर घर में होती है। भागती दौड़ती जिंदगी में अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है। घरेलू उपाय से इसे ठीक किया जा सकता है। पांच चीजों का उपयोग कर हम कब्ज से राहत पा सकते हैं। कुछ घरेलू उपाय पर प्रकाश डाल रहे हैं वैद्य विश्वकसेन।

अजवायन

अजवायन 10 ग्राम, त्रिफला 10 ग्राम और सेंधानमक 10 ग्राम को बराबर मात्रा में लेकर कूटकर चूर्ण बना लें। रोजाना 3 से 5 ग्राम इस चूर्ण को हल्के गर्म पानी के साथ सेवन करने से काफी पुरानी कब्ज समाप्त हो जाती है। इसके अलावा सुबह उठने के बाद नींबू के रस को काला नमक मिलाकर पानी के साथ सेवन कीजिए। इससे पेट साफ होगा।

शहद

जानकार बताते हैं कि शहद कब्ज के लिए अचूक दवा के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है। कब्‍ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। इस विषय में घरेलू उपाय के जानकार का कहना है कि रात को सोने से पहले एक चम्‍मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर नियमित रूप से पीने से कब्‍ज दूर हो जाता है।

त्रिफला

वैद्य विश्वकसेन के अनुसार कब्‍ज के लिए त्रिफला बहुत ही अच्‍छा घरेलू उपचार है। त्रिफला शब्द का शाब्दिक अर्थ है “तीन फल”। त्रिफला तीन चीज यानी आंवला, बहेडा और हरड़ को समान मात्रा में मिलाकर बनता है। 20 ग्राम त्रिफला रात को एक लिटर पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह उठने के बाद त्रिफला को छानकर उस पानी को पीने से कब्‍ज की शिकायत दूर हो जाएगी।

किशमिश

किशमिश में कब्ज दूर करने की अद्भूत शक्ति होती है। इसके लिए सबसे पहले सूखे अंगूर याने किशमिश पानी में 3 घन्टे भिगों दें फिर इसके बाद किशमिश को पानी से निकालकर खा लीजिए। इसे खाने से आंतों को ताकत मिलती है और दस्त आसानी से आती है। इससे कब्‍ज की शिकायत दूर होती है।

इसबगोल

वैद्य के अनुसार कब्ज दूर करने में इसबगोल की भूसी फायदेमंद साबित हो सकता है। कब्‍ज के लिए यह रामबाण दवा है। इसके लिए आप दूध या पानी के साथ रात में सोते वक्‍त इसाबेल की भूसी लेने से कब्‍ज समाप्‍त होता है। इसके नियमित सेवन से कब्‍ज की समस्‍या जड़ से दूर हो जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *