सरकारी स्कूल के शिक्षक की बदली और गांव में छायी मायूसी

gopalganj teacher

इंडिया व्यू के लिए ओमप्रकाश रिपोर्ट।

ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि किसी सरकारी स्कूल के शिक्षक की बदली हुई हो और सारा गांव शिक्षक के जाने के गम डूबा हो। जी हां बिहार के गोपालगंज के कुकुरभुक गांव में स्थित राजकीय मध्य विद्यालय मंझरिया में शनिवार को शिक्षक वकील महतो के लिए विदाई समारोह आयोजन किया गया था। और यह आयोजन गांव के लोगों ने किया था।

अभिभावक, शिक्षक, तथा छात्र- छात्राएं मायूस थे। सभी के आँखों में आंसू थे। इन्हें इस बात का मलाल है कि अब उनके बच्चों का भविष्य कौन तय करेगा। बताया जा रहा है कि श्री वकील महतो पिछले 23 वर्षों से इस विद्यालय में शिक्षक पद पर कार्यरत थे। स्कूल को उन्होंने ने ‘गुरुकुल’ की तरह बनाया था। पढ़ाई किसी निजी स्कूल से कम नहीं होती थी।

विदाई समारोह में सैकड़ो की संख्या में आस पास के गांव के अभिभावक, महिलाएं, जिले के प्रबुद्ध ब्यक्ति, जनप्रतिनिधि तथा कई विद्यालयो के शिक्षक- शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

अभी तक ये परंपरा रही है कि विद्यालय के सेवानिवृत शिक्षक के सम्मान में आयोजन होता रहा है, लेकिन आज पहली बार किसी शिक्षक के स्थान्तरण पर उनके सम्मान समारोह का आयोजन मैं देख रहा हूँ। इससे सहज ही यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि विद्यालय के प्रारंभ से आज तक उन्होंने कितनी ईमानदारी से अने कर्तपव्यों का निर्वहन किया है।

-ओम प्रकाश सिंह, समाज सेवी एवं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष

वरिष्ठ समाज सेवी एवं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि अभी तक ये परंपरा रही है कि विद्यालय के सेवानिवृत शिक्षक के सम्मान में आयोजन होता रहा है, लेकिन आज पहली बार किसी शिक्षक के स्थान्तरण पर उनके सम्मान समारोह का आयोजन मैं देख रहा हूँ। इससे सहज ही यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि विद्यालय के प्रारंभ से आज तक उन्होंने कितनी ईमानदारी से अने कर्तपव्यों का निर्वहन किया है।

वकील महतो के शिष्य एवं शिक्षक सम्मान समारोह के मुख्य आयोजन कर्त्ता रंजन यादव ने कहा कि वकील महतो जी के इस विद्यालय के प्रति योगदान को कभी नही भुलाया जा सकता है। उन्होंने इस विद्यालय को अनुशाशन और पढाई के मामले में किसी भी निजी विद्यालय को पीछे छोड़ने का काम किया है। वही इस अवसर पर गोपालगंज प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के सचिव कुञ्ज बिहारी श्रीवास्तव, देवेंद्र सिंह, विन्देश्वरी यादव, अनिल यादव, अनिल शर्मा, राजेन्द्रसिंह, दिनेश प्रसाद, जीतेन्द्र पांडेय, रंजन सिंह, जवाहिर यादव, अशोक यादव समेत सैकड़ो ग्रामीण मौजूद थे। इस अवसर पर सभी ने उन्हें उपहार भेट की और उन्हे शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *