देहरादून में ‘लोकमान सम्मान’ से नवाजे गए हसुड़ी औसानपुर के प्रधान दिलीप त्रिपाठी

dilip tripathi

-राकेश मिश्र 

देहरादून। देश के 10 अतिपिछड़े जिलों में सुमार सिद्धार्थनगर के हसुड़ी औसानपुर के प्रधान दिलीप त्रिपाठी को देहरादून में लोकमान सम्मान से नवाजा गया। एक पंच सितारा होटल में उत्तर प्रदेश के लघु, मध्यम एवं सुक्ष्म उद्योग विभाग के निदेशक डीपी सिंह के हाथों उन्हें सम्मानित किया गया। यह सम्मान गांव को अपनी इच्छा शक्ति के बल पर ‘स्मार्ट विलेज’ बनाने वाले के लिए दिया गया। उद्यमिता विकास संस्थान, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर इस समारोह का आयोजन किया गया था। जिसमें बॉलीवुड के अभिनेता एवं गैंग्स ऑफ वासेपुर फेम के सत्यकाम आनंद, सउदी अरब के इंटरनेशनल आइकॉनिक फेडरेशन के सीइओ मो. नागमान लतीफ सहित देश दुनिया की कई जानी-मानी हस्तियों ने हिस्सा लिया था।

सम्मान पाने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए दिलीप त्रिपाठी ने कहा कि यह सम्मान अपने गांव और गांव की जनता को समार्पित करता हूं। गांव की जनता के सहयोग का ही नतीजा है देश 10 अतिपिछड़े जनपद में सिद्धार्थनगर का नाम होने के बाद भी गांव को दुनिया के मानचित्र पर पहचान मिल रही है।

श्री त्रिपाठी को सम्मानित करते हुए निदेशक डीपी सिंह ने कहा गांव को कैसे रचा जा सकता है। कैसे गांव को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। आज हसुड़ी औसानपुर की यह सफल कहानी जानकर गर्व की अनुभूति हो रही है। आज देश को जरूरत है कि इस गांव की सफलता को आत्मसात करे।

“यह सम्मान अपने गांव और गांव की जनता को समार्पित करता हूं। गांव की जनता के सहयोग का ही नतीजा है देश 10 अतिपिछड़े जनपद में सिद्धार्थनगर का नाम होने के बाद भी गांव को दुनिया के मानचित्र पर पहचान मिल रही है” 

सउदी अरब, इंटरनेशनल आइकॉनिक फेडरेशन के सीइओ मो. नागमान लतीफ ने कहा कि दिलीप त्रिपाठी के कार्य को दिल से सलाम करता हूं। देश ही नहीं दिलीप त्रिपाठी का कार्य दुनिया में अनुपम है। भारत में ऐसे गांव की कहानी जानकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है।

बॉलीवुड के अभिनेता एवं गैंग्स ऑफ वासेपुर फेम के सत्यकाम आनंद ने कहा कि देश के हर गांव में दिलीप त्रिपाठी जैसे लोगों की आवश्यकता है। जब भारत के गांव सुंदर होंगे देश सुंदर होगा। हसुड़ी औवसानपुर की कहानी पर फिल्म बननी चाहिए। ताकि दुनिया को पता चल सके।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *