पटना जाने के लिए लगेगा वीजा और पासपोर्ट!

patna india view1

इंडिया व्यू के लिए जय प्रकाश की रिपोर्ट।

यदि आप भारत के किसी भी कोने में रहते हों और आपको पटना जाना हो तो वीजा और पासपोर्ट की जरुरत पड़ेगी। यह सुनने में थोड़ा अटपटा सा लग सकता है लेकिन, यह सच है। कैसे आइए जानते हैं।

बिहार की राजधानी पटना की तरह ही एक और स्थान है जिसका नाम पटना है। यह पटना स्कॉर्टलैंड में स्थित है। बिहार के पटना से इसका वर्षों पुराना संबंध है। भावनात्मक रिश्ता भी है। वहां के लोग आज भी बिहार के पटना के संबंधों को महसूस करते हैं।

बिहार की राजधानी पटना से करीब दस हजार किलोमीटर एवं लंदन से करीब 600 किलोमीटर दूर स्कॉर्टलैंड के ईस्ट आयरशायर में एक पटना गांव है। यह केर्रिक और कयी जिले से लगा हुआ है।

Patna scotland 3

स्कॉटलैंड के पटना का बिहार की राजधानी पटना से गहरा लगाव रहा है।

1802 में विलियम फुल्लार्तों ने स्कॉर्टलैंड के पटना को बसाया था। यहां का एक रोचक इतिहास भी है। आखिर विलियम फुल्लार्तों ने उस गांव का नाम पटना ही क्यों रखा। बताया जाता है कि उनके पिता जी ईस्ट इंडिया कंपनी में काम करते थे और पटना में तैनात थे। विलियम फुल्लार्तों का जन्म बिहार के पटना में ही हुआ था। बाद में विलियम अपने परिवार के साथ स्कॉर्टलैंड लौट गए और खन्नन के कारोबार से जुड़ गए। उन्होंने एक गांव बसाया जिसका नाम पटना रखा।

Patna scotland

स्कॉटलैंड का पटना भी दून नदी के किनारे पर बसा हुआ है

बिहार की राजधानी पटना गंगा नदी के किनारे पर बसा हुआ है। ठीक उसी तरह स्कॉर्टलैंड वाला पटना दून नदी के किनारे पर बसा हुआ है। गंगा नदी पर पर भी गांधी सेतू है उसी दून नदी पर दो पुल है जिसे वहां लोग ‘ब्रिग’ कहते हैं।

स्कॉर्टलैंड के पटना में बिहार के पटना की तरह ही पटना रेलवे स्टेशन है। हालांकि 1964 से रेलवे स्टेशन बंद है। वहां पर पटना प्राइमरी स्कूल, सेंट जेवियर स्कूल और दून एकेडमी है। बाजार, क्लब आदि सब कुछ है।

Patna scotland 2

स्कॉटलैंड वाले पटना के बच्चे बिहार की राजधानी पटना की जानकारी से वाकिफ हैं।

स्कॉटलैंड में स्थित पटना के लोग बिहार की राजधानी पटना से परिचित हैं। बीबीसी के मुताबिक स्कूली बच्चे पटना की एक-एक जानकारी रखते हैं। बिहार के पटना आना भी चाहते हैं। उनको यह भी पता है कि उनके गांव का नाम बिहार के पटना के नाम पर रखा गया है।

One Response to पटना जाने के लिए लगेगा वीजा और पासपोर्ट!

  1. सुनील says:

    वाह क्या बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *