दिन में कितनी बार खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा मोटापा, रहेंगे स्वस्थ

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इंडिया व्यू ब्यूरो। 

नई दिल्ली। हर किसी के जेहन में आता है कि बेहतर सेहत के लिए कितनी बार खाना खाना चाहिए। यह सवाल बार-बार हर किसी के दिमाग में आता है कि दिन में कितनी बार खाना चाहिए। कब खाना चाहिए। और क्या खाना चाहिए। आज आपको दिन में खाने को लेकर कुछ जानकारी साझा कर रहे हैं।

ऐसा मानना है कि दिन में तीन बार खाना खाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। ऐसे लोग मानते हैं कि बार-बार खाने से पेट हजम नहीं कर पाता और हमारा हाजमा खराब हो जाता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो डाइटिंग के चक्कर में एक बार नाश्ता और एक बार खाना को वरीयता देते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिन भर कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं। इसलिए इस सवाल के लिए सबके अपने जवाब और सबके अपने तर्क होंगे।

दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना फायदेमंद होता है। मगर शरीर की जरुरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। अगर आप कई बार में खाना खाते हैं तो इससे शरीर में फैट कम जमा होता है

– डॉ. एस. माथूर, मशहूर चिकित्सक, नई  दिल्ली। 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि…

दिल्ली के मशहूर चिकित्सक एवं हेल्थ सलाहकार डॉ. एस. माथूर का कहना है कि  दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना फायदेमंद होता है। मगर शरीर की जरुरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। अगर आप कई बार में खाना खाते हैं तो इससे शरीर में फैट कम जमा होता है क्योंकि शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता बढ़ जाती है। कई हिस्सों में खाना खाने से ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है और शरीर पूरे दिन ऊर्जा से भरा रहता है। खाना धीरे-धीरे और चबाकर खाना चाहिए।

यह है वजन घटाने का तरीका…

इस संबंध में डॉ. एस. माथूर का कहना है कि शुगर के मरीजों को दिन में तीन बार की बजाय 5-6 बार में थोड़ा-थोड़ा भोजन करना चाहिए। ब्लड में शुगर का लेवल भी कंट्रोल रहता है। इसी तरह अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको दिन में कई बार में थोड़ा-थोड़ा खाना खाना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म स्थिर रहे और कैलोरीज बर्न होती रहें। अगर कैलोरीज एब्जार्ब होने के साथ-साथ बर्न होती रहेंगी तो वो जम नहीं पाएंगी और आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

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