इस देश में शराब पीकर बजट पेश करने की होती है इजाजत, इस दिन के लिए विशेष छूट

intesting facts about budget

इंडिया व्यू ब्यूरो।

नई दिल्ली। हर साल देश के लिए आम बजट पेश की जाती है। दुनिया में के तमाम देशों में भी अपने अपने तरीके से बजट पेश करने की परंपरा है। जहां भारत में हलवा के साथ बजट के काम की शुरुआत की जाती है। वहीं ब्रिटेन में चांसलर शराब पीकर भी बजट पेश करने की इजाजत होती है। ब्रिटेन में एक ब्रीफकेस का इस्तेमाल बजट पेश करने में 100 साल तक इस्तेमाल किया गया। बजट से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी आज आपके साथ साझा किया जा रहा है। इसकी से जुड़ा है।

संसद में शराब पीकर भी बजट पेश कर सकता है। यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा है। लेकिन, ब्रिटेन में एक ऐसा कानून है। बजट के दिन चांसलर चाहें तो शराब पीकर भी बजट पेश कर सकते हैं। हां इसकी अनुमति सिर्फ चांसलर के लिए होती है। मगर सिर्फ एक दिन के लिए।

ब्रीफकेस के इस्तेमाल का भी। ब्रिटेन के चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन के लिए 1860 एक बैग बनाया गया था। उसी बैग में अपना बजट पेश करना था। चांसलर विलियम द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बाद ब्रिटेन में लगातार 100 सालों तक बजट पेश करने के लिए इसी ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया गया। उस बैग को हर बार चांसलर ने इस्तेमाल।

ब्रिटेन में सौ साल तक इसी ब्रीफकेस में पेश किया गया बजट

ब्रिटेन में सौ साल तक इसी ब्रीफकेस में पेश किया गया बजट

1965 तक इन ब्रीफकेस का इस्तेमाल हुआ। जब Lord Callaghan ने अपने लिए एक अलग बैग लिया। इसके बाद 1997 में Gordon Brown ने भी नए बैग की मांग की। हालांकि, 2011 में George Osborn ने एक बार फिर ग्लैडस्टोन द्वारा इस्तेमाल किए गए 100 साल पुराने ब्रीफकेस से बजट पेश किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *