देश के युवा जय जवान, जय किसान और जय मैदान का संकल्प लें- सुरेंद्र पहल सिंह

surendra pahal

इंडिया व्यू ब्यूरो

नई दिल्ली। देश के युवाओं को जय जवान, जय किसान और जय मैदान का संकल्प लेना होगा। इन तीनों से भारत के गौरव और गर्व की बात है। जिस तरह से जवान और किसान देश की शान हैं ठीक उसी तरह मैदान से निकला युवा दुनिया में भारत का मान ऊंचा करता है। भारत गांवों का देश है और जब गांव के मैदान से युवा निकलकर दुनिया में डंका बजाएंगे तो भारत का शान ऊंचा होगा और हो भी रहा है। उक्त बातें भारतीय कबड्डी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र पहल सिंह ने शहीद भगत सिंह की जयंती के अवसर पर यूपी के ग्रेटर नोएडा के सादोपुर गांव में कबड्डी प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कही।

श्री सिंह ने कबड्डी खिलाड़ियों से बात करते हुए कहा कि खेल से न सिर्फ मानसिक, शारीरिक विकास होता है, बल्कि देश के आन, बान और शान की बात होती है। यह एक ऐसा खेल है जिसमें हर तरह की खाई मिट जाती है और एकता का सूत्रपात होता है। कबड्डी भारत के आत्मा से जुड़ा हुआ खेल है। गांव का हर युवा कबड्डी में रूचि रखता है।

आने वाले समय में भारत की पहचान दुनिया में कबड्डी से होगी। कबड्डी का डंका बजेगा। गांव की प्रतिभा अंतराष्ट्रीय स्तर पर निखर कर आएगी। इसके लिए बड़े पैमाने पर कार्य योजना बनाई जा रही है।

सुरेंद्र पहल सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष  भारतीय कबड्डी संघ

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत की पहचान दुनिया में कबड्डी से होगी। कबड्डी का डंका बजेगा। गांव की प्रतिभा अंतराष्ट्रीय स्तर पर निखर कर आएगी। इसके लिए बड़े पैमाने पर कार्य योजना बनाई जा रही है।

गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा के सादोपुर गांव में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता में देश की करीब 65 टीमों ने हिस्सा लिया है। जिसमें यूपी पुलिस टीम, सम्राट मिहीर भोज क्लब, राजेश पायलट क्लब, फौजी कबड्डी अकादमी संघ के खिलाडी शामिल हुए हैं। कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता रीतु खेड़ा, जय जवान, जय किसान मोर्चा के समीर फौजी, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं रेलवे कोच तेजपाल तेवतिया, मिथिलेश यादव, राजू फौजी, वीरेंद्र राघव आदि शामिल थे। जबकि कार्यक्रम का आयोजन विकास गुर्जर और विजेंद्र सिंह बसोया की ओर से किया गया था। विजेता टीम फौजी कबड्डी क्लब को 21 हजार और उप विजेता भिवानी टीम को को 15 हजार और टॉफी प्रदान की गई है।

One Response to देश के युवा जय जवान, जय किसान और जय मैदान का संकल्प लें- सुरेंद्र पहल सिंह

  1. Bijender Malik says:

    Nice sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *