म.प्र.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की केन्द्रीय कृषि मंत्री से मुलाकात, नेफेड की राशि की मांग

shivraj singh

इंडिया व्यू ब्यूरो

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान आज यहां केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह से उनके कार्यालय में मुलाकात कर चना, मसूर और सरसों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने की अनुमति देने के लिए आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य की बढ़ोत्तरी से किसान में अपार प्रसन्नता है, किसान गदगद हैं। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और कृषि मंत्री दोनों का किसानों के हित में निर्णय लेने पर कोटि-कोटि धन्यवाद दिया।
श्री चैहान ने बताया कि प्रदेश में 19.16 लाख मीट्रिक टन चना, मसूर तथा सरसों का उपार्जन नेफेड द्वारा किया गया था जिसकी कुल देय राशि 8562 करोड़ रुपये के विरुद्ध नेफेड द्वारा राज्य सरकार को अभी तक 5938 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। श्री चैहान ने आग्रह किया कि शेष बची राशि 2624 करोड़ रुपये का भुगतान नेफेड द्वारा राज्य की उपार्जित एजेंसियों को शीघ्र कराया जाय।
श्री चैहान ने अनुरोध किया कि मूंग की फसल को भावांतर भुगतान योजना में शामिल करने पर लगभग 800 करोड़ रुपये का व्यय होगा। श्री चैहान ने मांग की कि इस योजना को 50-50 प्रतिशत की राशि केन्द्र और राज्य सरकार वहन करे जिससे किसानों को इसका समय पर लाभ मिल सके। श्री चैहान ने खरीफ 2018 की सोयाबीन, मूंग, अरहर, मूंगफली, तिल आदि के उपार्जन को प्राइस सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत स्वीकृत किये जाने का अनुरोध किया।
श्री चैहान ने बताया कि सितम्बर माह के अन्त तक सोयाबीन, धान, उडद, मक्का की आवक शुरू हो जायेगी, जिसका उपार्जन समय पर किया जाना होगा। इसके लिए मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि नेफेड की क्रेडिट लिमिट 16 हजार करोड़ बढ़ाई जाय। साथ ही खरीदी और भंडारण की व्यवस्था में केन्द्र सरकार से सहयोग मांगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *