गांव और गरीबों के उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट- जनक राम

janak ram mp

 

ओम प्रकाश की रिपोर्ट

गोपालगंज। लोकसभा सांसद जनक राम ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि गरीब और गांव के कल्याण की बात की गई है। समाज के निचले तबके लिए बड़ी घोषणाएं कर केंद्र सरकार ने यह जता दिया कि सबका साथ और सबका विकास होगा। इस बजट गांव, गरीब किसान और समाज के अंतिम पैदान पर जीवन बसर करने वाले लोगों के लिए सरकार ने दिल खोला है। जबकि बजट में बुजुर्गों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।

उन्होंने कहा कि बजट में स्वस्थ समाज की परिकल्पना साकार करने के लिए भी कई तरह के प्रावधान किए गए हैं। ताकि सभी लोगों और परिवारों को मेडिकल की सुविधा मिल सके। बजट में सरकार ने देश के 10 करोड़ परिवार व 50 करोड़ लोगों को पांच लाख रुपये तक का मेडिकल इंश्योरेंस दिया जायेगा। इसे नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम का नाम दिया गया है। जबकि इसकी सफलता के आधार पर इसका विस्तार किया जायेगा। साथ ही बजट में टीवी मरीजों को 500 रुपये मासिक देने का भी सरकार ने एलान किया है।

साढ़े 14 लाख करोड़ आवंटन गांव-कृषि के लिए किया गया है। इस आवंटन से गांव और खेती दोनों का विकास होगा। किसानों को उनके लागत मूल्य से डेढ़ गुणा एमएसपी दिया जायेगा। सरकार अब कृषि के लिए ऑपरेशन ग्रीन चलायेगी और इसके लिए पांच हजार करोड़ का फंड तैयार किया जायेगा।

श्री जनक राम ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कृषि और किसानों के विकास की बात की गई है। उन्होंने कहा कि साढ़े 14 लाख करोड़ आवंटन गांव-कृषि के लिए किया गया है। इस आवंटन से गांव और खेती दोनों का विकास होगा। किसानों को उनके लागत मूल्य से डेढ़ गुणा एमएसपी दिया जायेगा। सरकार अब कृषि के लिए ऑपरेशन ग्रीन चलायेगी और इसके लिए पांच हजार करोड़ का फंड तैयार किया जायेगा। बजट में कृषि कर्ज सीमा 11 लाख करोड़ रुपये कर दी जो पिछले बजट में 10 लाख करोड़ रुपये थी।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बुजुर्गों के लिए सहारा बनेगी। इसके लिए वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न जमाओं पर मिलने वाले 50,000  तक के ब्याज पर कर छूट मिलेगी। सरकार स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने दो करोड़ शौचालय भी नये वित्तीय वर्ष में बनाने का लक्ष्य रखा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *