इन तरीकों से पा सकते हैं बोर्ड परीक्षा में 90% और उससे अधिक अंक

cbse exam

इंडिया व्यू ब्यूरो।

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर छात्र अपनी तैयारी को अंतिम रुप देने में जुटे हुए हैं। विषय पर पकड़ बनाने के साथ-साथ यह सबसे जरुरी है कि कुछ खास तरीकों के साथ पढ़ाई की जाय तो न सिर्फ बोर्ड की परीक्षा में बेहतर नंबर लाए जा सकते हैं। बल्कि विषय पर कमांड भी किया जा सकता है।

मूल्यांकन और कौशल आधारित लोग की प्रोफाइलिंग करने वाली देश नामचीन मंच Youth4work.com ने कुछ तरीकों को सुझाया है। जिसे अपना कर सीबीएसई बोर्ड में 90 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। इस मंच के सीईओ रचित जैन ने इंडिया व्यू को बताया कि कुछ खास तथ्यों एवं बातों पर ध्यान देने से छात्रों और अभिभावकों के तनाव को दूर भी किया जा सकता है और अच्छे से अच्छे अंक भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

कुछ खास तथ्यों एवं बातों पर ध्यान देने से छात्रों और अभिभावकों के तनाव को दूर भी किया जा सकता है और अच्छे से अच्छे अंक भी प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विषय के लिए बेहतर तरिके से अपना समय दे। यह तभी किया जा सकता है, जब आप प्रत्येक प्रश्न का अभ्यास करने के लिए समय को समझेगे और उसमें सुधार करेगें।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक विषय के लिए बेहतर तरिके से अपना समय दे। यह तभी किया जा सकता है, जब आप प्रत्येक प्रश्न का अभ्यास करने के लिए समय को समझेगे और उसमें सुधार करेगें। Youth4work.com की तकनीक प्रत्येक प्रश्न का प्रयास करने के लिए उम्मीदवारों के लिए समय को व्यवस्थित करती है, सभी उम्मीदवारों को प्रश्नो का अभ्यास करने के लिए बराबर समय मिलता हैं।

ये है काम की बातें।

  1. फोकस बनाए रखें: हालांकि रीजनिंग क्षमता एक मुख्य खंड हैं,(जिससे आप जल्दी से अधिक प्रश्नों का प्रयास कर सकते हैं और अधिक अंक भी प्राप्त कर सकते हैं) आपको सभी विषयों को समान रूप से तैयार करना चाहिए। बेशक आपको अपने सबसे अच्छे विषय को भी देखना चाहिए लेकिन इसके लिए अन्य विषयों को पीछें नहीं छोड़ना चाहिए है।
  2. अपनी गति बढ़ाए: प्रत्येक विषय के लिए बेहतर तरिके से अपना समय दे। यह तभी किया जा सकता है, जब आप प्रत्येक प्रश्न का अभ्यास करने के लिए समय को समझेगे और उसमें सुधार करेगें। Youth4work.com की तकनीक प्रत्येक प्रश्न का प्रयास करने के लिए उम्मीदवारों के लिए समय को व्यवस्थित करती है, सभी उम्मीदवारों को प्रश्नो का अभ्यास करने के लिए बराबर समय मिलता हैं।
  3. अपनी क्षमता में सुधार करें: हमारी ऐप से आप परीक्षा के लिए अपनी क्षमताओं में सुधार कर सकते है। चूंकि पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और ऐसे में परीक्षा से कुछ दिन पहले सभी खंडों की तैयारी करना मुश्किल होता है। इसलिए परीक्षा के कुछ दिन पहले एक बार महत्वपूर्ण क्षेत्रों को देखना जरूरी होता है। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता हैं।
  4. मॉक टेस्ट ले: आप जितना हो सके उतना मॉक टेस्ट से अभ्यास कर सकते हैं। Youth4work.com जैसे प्लेटफार्म ने CBSE के लिए एप्लिकेशन लॉन्च कि हैं, जिसके द्वारा आप अपनी सुविधा के अनुसार सभी खंडों या किसी विशेष विषय के एक हिस्से का अभ्यास कर सकते हैं और अपने प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं।
  1. समय बर्बाद ना करे: दिन के दौरान हम ज्यादातर समय खानेए आराम करने या स्नान करने व्यतीत करते हैं। जब परीक्षा के लिए बहुत कम समय बचा हो और वह भी खास कर ऐसी परिक्षा के लिए जो आपके कैरियर को बदल सकती है, तो ऐसे में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। यह कठिन है, लेकिन अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। यदि आप महत्वपूर्ण सूत्रों, वर्षों, प्रत्ययों आदि को याद करने के लिए अपने दिनों के खाली समय का भी प्रयोग कर सकते है।
  2. पिछले सालों के पेपर्स: हालांकि परीक्षा का तरीका अब ऑफलाइन से ऑनलाइन में बदल गया है, लेकिन उम्मीदवारों का मूल्यांकन क्षेत्र अभी भी नहीं बदला हैं। इसलिए न केवल पिछले साल के पेपर बाजार में उपलब्ध बल्कि नए सवाल के सेट भी मौजूद हैं, जिससे आप कई प्रश्नों का अभ्यास कर सकते है।
  3. आत्मविश्वास को बढ़ाए: अक्सर अस्थिर तनाव के कारण भी आप अच्छी तैयारी होने पर भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते है। इसलिए परीक्षा से पहले विश्वास और स्थिर होना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आपके लिए शांत होना मुश्किल हो तो आप कुछ सांस से संबंधीत व्यायाम कर सकते है, जिससे आपको बेहतर आराम मिलेगा और परीक्षा के दिन आपका प्रदर्शन भी अच्छा होगा। (फोटो-साभार मनोरमा ऑनलाइन)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *