विनय मणि बने विश्व भोजपुरी सम्मलेन के दिल्ली अध्यक्ष

vinay mani

इंडिया व्यू ब्यूरो।

सामाजिक कार्यकर्ता एवं युवा उद्यमी विनयमणि त्रिपाठी विश्व भोजपुरी सम्मेलन, दिल्ली इकाई के अध्यक्ष बनें। दिल्ली में तमाम भोजपुरी भाषी लोगों ने सर्वसम्मति से दिल्ली की जिम्मेवारी सौंपी। माना जा रहा है कि दिल्ली की कमान मिलने के बाद इस संगठन का विस्तार तेज गति से होगा। दरअसल, विश्व भोजपुरी सम्मेलन, भाषा, संस्कृति, कला साहित्य संरक्षण एवं प्रचार प्रसार की एक प्रतिष्ठित संस्था है। जिसकी स्थापना 1995 में हुई थी।

विनयमणि त्रिपाठी दिल्ली में पिछले कई दशक से युवाओं के बीच कार्य कर रहे हैं। और भोजपुरी भाषी लोगों में इनकी गहरी पैठ है। वहीं भाषा एवं सस्कृति के प्रति इनकी गहरी चेतना भी है। सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर ये हिस्सा लेते हैं। इनके नेतृत्व में दिल्ली में पूर्वांचल एवं भोजपुरी को लेकर कई सफल कार्यक्रम हो चुके हैं। इन्होंने बहुत कम समय में एक सफल युवा उद्यमी की श्रेणी में अपने आप को लेकर खड़ा किया है। श्री त्रिपाठी मूलतः उत्तर प्रदेश के देवरिया से हैं।

भोजपुरी दुनिया के दर्जनों देशों में बोली जाती हैं। भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। मेरी यह भी कोशिश रहेगी कि भोजपुरी रोजगार की भाषा बनें।

-विनयमणि त्रिपाठी, नव नियुक्त अध्यक्ष, विश्व भोजपुरी सम्मेलन, दिल्ली

दिल्ली की कमान मिलने पर श्री त्रिपाठी ने कहा कि भोजपुरी भाषा तो मेरे रग-रग में है। इसके साथ भावनात्मक लगाव है। भाषा एक ऐसी चीज है जो एक दूसरे को लेकर आपस में जोड़ कर रखती है। भोजपुरी जन-जन और लोक की भाषा है। और जो भी भाषाएं लोक की नहीं होती हैं। वह परलोक चली जाती हैं। भोजपुरी दुनिया के दर्जनों देशों में बोली जाती हैं। भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। मेरी यह भी कोशिश रहेगी कि भोजपुरी रोजगार की भाषा बनें।

बतातें चलें कि विश्व भोजपुरी संम्मेलन की ओर से विश्व स्तरीय चार सम्मेलन, राष्ट्रीय स्तर पर 16 सम्मेलन हो चुका है। जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित तमाम मंत्री शामिल हैं।

श्री विनयमणि त्रिपाठी को बधाई देने वाले लोगों में सम्मेलन के अंतराष्ट्रीय महासचिव अरुणेश नीरन, राष्ट्रीय अध्यक्ष अजित दुबे, अशोक दिवेदी, अशोक मणि पूर्वांचल समाज के राकेश सिंह परमार सहित तमाम भोजपुरी भाषी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *