11वां विश्व हिंदी सम्मेलन 18 अगस्त, मॉरीशस में जुट रहें हैं हिंदी के विद्वान

vishwa hindi smmelan

इंडिया व्यू ब्यूरो

नई दिल्ली/पोर्ट लुईस। 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन 18-20 अगस्त 2018 तक मॉरीशस में किया जा रहा है। सम्मेलन का मुख्य विषय “हिंदी विश्‍व और भारतीय संस्‍कृति” है। सम्मेलन का आयोजन स्थल “स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सभा केंद्र” पाई, मॉरीशस है। दुनिया भर से हिंदी के विद्वान एवं हिंदी प्रेमियों का मॉरीशस पहुंचना जारी रही है। मशहूर गंगा तलाब पर गंगा आरती का आोजनन 17 अगस्त को किया गया है।

बताया जा रहा है कि मॉरीशस में आयोजन स्थल पर पर हिंदी भाषा के विकास से संबंधित कई प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। वहीं भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, नई दिल्ली की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम और कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा। सम्मेलन के दौरान भारत एवं अन्य देशों के हिंदी विद्वानों को हिंदी के क्षेत्र में उनके विशेष योगदान के लिए “विश्व हिंदी सम्मान” से सम्मानित किया जाएगा। विदेश मंत्रालय द्वारा मॉरीशस सरकार के सहयोग से इसका आयोजन किया जा रहा है।

दैनिक सम्मेलन-समाचार पत्र (सम्मेलन-समाचार), सम्मेलन-स्मारिका और शैक्षिक सत्रों में हुई चर्चाओं और सुझावों के आधार पर एक सम्मेलन रिपोर्ट भी प्रकाशित की जाएगी। विश्व हिंदी सचिवालय, मॉरीशस की सम्मेलन सामग्रियों को तैयार करने और प्रकाशन में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा “गगनांचल” का विशेष अंक निकाला जाएगा जो सम्मेलन को समर्पित होगा।

पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 1975 में नागपुर, भारत में आयोजित किया गया था। तब से, विश्व के अलग-अलग भागों में, ऐसे 10 सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है। अभी तक पूर्व में आयोजित 10 सम्मेलनों के ब्यौरे इस प्रकार हैं

11वें विश्व हिंदी सम्मेलन को मॉरीशस में आयोजित करने का निर्णय सितंबर 2015 में भारत के भोपाल शहर में आयोजित 10वें विश्व हिंदी सम्मेलन में लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *