नशा मुक्त दिल्ली के लिए जागरूक कर रहे हैं युवा

smoke free delhi

इंडिया व्यू ब्यूरो।

-गाँधी जयंती के अवसर पर काशियाना फाउंडेशन द्वारा ‘स्मोक फ्री दिल्ली’ अभियान कनॉट प्लेस पर

नई दिल्ली। जीत की खातिर बस जूनून चाहिए, जिसमे उबाल हो ऐसा खून चाहिए, ये आसमान भी आएगा ज़मीन पर, बस इरादों में जीत की गूँज चाहिए। जी हाँ, यह पंक्तियाँ काशियाना फाउंडेशन के युवाओं पर बेहद सटीक बैठती हैं। कहते हैं न कि युवाओं में इतना जोश और जूनून होता है कि वो कुछ भी कर सकते हैं। काशियाना के युवा ऐसे ही जज्बे के साथ सामाजिक बदलाव की दिशा में काम कर रहे हैं।

इन युवाओं ने अपने कार्यों से समाज के बीच एक मिशाल पेश की है। काशियाना फाउंडेशन के युवा शहर शहर घूम कर लोगों को धूम्रपान के दुष्प्रभाव के बारे में अवेयर कर रहे हैं। 02 अक्टूबर गाँधी जयंती के अवसर पर दिल्ली का ह्रदय कहे जाने वाले कनॉट प्लेस पर काशियाना फॉउंडेशन के सदस्य सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान के विरुद्ध जागरूकता अभियान चला रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस से आये हुए यह युवा लगातार सोशल मीडिया और अन्य संचार माध्यमों से लोगों से जुड़कर उन्हें नशे के खिलाफ खड़े होने को प्रोत्साहित कर रहे हैं। किसी भी तरह के तम्बाकू उत्पादों का इस्तेमाल जानलेवा होता है। इससे गंभीर बीमारियां होती हैं। इस बुरी लत में फंसने वाला प्रत्येक व्यक्ति असमय काल के गाल में समां जाता है। इसके रोकथाम हेतु गंभीर प्रयास होने चाहिए।

काशियाना फाउंडेशन द्वारा आज नुक्कड़ नाटक,  हस्ताक्षर अभियान इंटेरेक्टिव कम्युनिकेशन, प्ले कार्ड के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। इसके अलावा बनारस से आयी डाक्टरों की टीम ने लोगों का फ्री लंग्स चेकअप भी किया। इस दौरान तम्बाकू की लत छुड़ाने के लिए करीब 200 लोगों में ‘निकोटिक्स’ काभी वितरण किया गया।

swasth bharat1

स्मोक फ्री दिल्ली के लिए हस्ताक्षर करते हुए।

कार्यक्रमों में लोगों को धूम्रपान से परहेज करने का आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान प्रमुख तौर पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ० बिजय सोनकर शास्त्री, मऊ सासंद हरिनारायण राजभर, अंडर वाटर साइकिल वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर दलजिंदर सिंह प्रमुख तौर पर उपस्थित रहे । काशियाना फाउंडेशन के फॉउंडर सदस्य सुमीत सिंह ने कार्यक्रम के दौरान मीडिया को बताया कि हम लगातार तीन वर्षों से नशा उन्मूलन कार्यक्रम के माध्यम से जन जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे हैं। बनारस के विश्वप्रसिद्ध गंगा घाटों को हमने पूरी तरह नशामुक्त कर दिया है। लोग जागरूक हुए हैं और घाटों पर सिगरेट वगैरह मिलना भी बंद हो गया है। दिल्ली में भी हम लगातार लोगों से जुड़ रहे हैं और उन्हें जागरूक भी कर रहे हैं। सोशल मीडिया माध्यमों एवं  वेब पोर्टल के माध्यम से हम लोगों के बीच पहुँच रहे हैं। यहाँ पर गाँधी स्मृति दर्शन समिति, स्वस्थ्य भारत संस्था, स्टूडेंट एग्रीगेटर, इवॉल्व वेपर्स, सिप्ला का सहयोग कैम्पेन के दौरान मिला। कार्यक्रम के दौरान काशियाना फाउंडेशन की अध्यक्ष आयुषी श्रीमाली, हिमांशु मिश्रा, आशुतोष सिंह आशु, राहुल गुप्ता, विभव यादव, विकास सिंह, सुदीप्त मणि त्रिपाठी, अर्जुन वैष्णव, दीक्षांत जी, अश्विनी यादव सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *